टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023: एक कठिन राह! भारत की विश्व कप टीम घोषित होने के बाद कई अनिश्चितताएं बनी हुई हैं।रोहित की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतेगा भारत?
https://backlinking.in/remote.js
Indian team world cup 2023: एक कठिन राह! भारत की विश्व कप टीम घोषित होने के बाद कई अनिश्चितताएं बनी हुई हैं।
रोहित की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतेगा भारत?

मिशन वर्ल्ड कप के लिए Indian team का ऐलान हो गया है. एशिया कप के बीच मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और 15 नाम जारी किए. लेकिन क्या टीम गठन से जुड़े सभी सवालों का समाधान कर लिया गया है?
मशहूर कव्वाल ‘पनघट की डगर बहुत कठिन है, माधवा से कैसे भरूं घड़ा…’ हबीब पेंटर ने बहुत ही मनभावन और आसान कव्वाली गाई है. इस बार मुश्किल राह वनडे वर्ल्ड कप की है और Indian team में दस साल से उथल-पुथल मची हुई है. आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को ख़त्म करने के लिए. इस बार वर्ल्ड कप देश में हो रहा है और इससे अच्छा मौका कोई नहीं है.
बीसीसीआई ने मंगलवार को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी और विराट कोहली जैसे सीनियर बल्लेबाज की अगुवाई में ये टीम इतिहास रचने उतरेगी, लेकिन अभी भी कई सवाल हैं जो उत्तर देने की आवश्यकता है.

क्या मध्यक्रम को चोट से वापसी करने वाले खिलाड़ी संभालेंगे, क्या जसप्रित बुमरा पूरी तरह से स्वस्थ हैं, और क्या Indian team को ऑफ स्पिनर नहीं चाहिए? इनमें से कई सवालों का जवाब अभी मिलना बाकी है, लेकिन टीम इंडिया अब मिशन वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से तैयार है. क्या है भारत की वर्ल्ड कप टीम, कहां है असमंजस, जानिए यहां…
वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

मध्यक्रम की उलझन: टीम इंडिया और मध्यक्रम की उलझन का एक लंबा इतिहास है। पिछले विश्व कप में ग़लतफ़हमी के कारण विजय शंकर को टीम में रखा गया था; इसी तरह नंबर 4 और 5 को लेकर भी कोई स्पष्ट तस्वीर नहीं है. श्रेयस अय्यर Indian team के चौथे सदस्य हैं.जिनका वनडे रिकॉर्ड बेहतर है लेकिन चोट से वापसी कर रहे हैं और अभी तक अपनी लय स्थापित नहीं कर पाए हैं? पांचवें नंबर के लिए केएल राहुल, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव में होड़ है. अगर सूर्या का वनडे फॉर्म खराब रहा तो सिर्फ इशान और राहुल ही रेस में रह जाएंगे और उन्हें विकेटकीपर होने का भी फायदा मिलेगा.

वनडे में नंबर-4 पर श्रेयस अय्यर: 21 मैच, 21 पारी, 819 रन, 45.50 औसत

वनडे में नंबर-5 पर केएल राहुल: 18 मैच, 18 पारी, 742 रन, 53 औसत

शुरुआती लाइनअप में विकेटकीपर कौन है? ईशान किशन ने पाकिस्तान के खिलाफ जिस तरह की पारी खेली या कोई पिछला दमदार प्रदर्शन किया, उसकी वजह से वह इस समय विकेटकीपर की मुख्य पसंद बन गए हैं। क्योंकि वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं.ये बेहद आक्रामक होते हैं इसलिए इन्हें इसका फायदा भी मिलता है। उनके अलावा केएल राहुल भी इस पद के लिए उम्मीदवार हैं, लेकिन वह अभी भी चोट से उबर रहे हैं और पूरी तरह से फिट नहीं हैं और विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अंशकालिक विकेटकीपर के साथ आगे बढ़ना समस्याग्रस्त हो सकता है।

Indian team world cup 2023: एक कठिन राह! भारत की विश्व कप टीम घोषित होने के बाद कई अनिश्चितताएं बनी हुई हैं।

 

 

 

कहां हैं मैच जिताने वाले स्पिनर? : वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया ने ऑलराउंडर्स पर भरोसा जताया है, यही वजह है कि पंद्रह में से चार खिलाड़ियों को इस तरह चुना गया है. हालांकि मैच जिताऊ स्पिनर युजवेंद्र चहल को लेकर दुविधा है, जिनकी फिरकी भारत की टर्निंग ग्राउंड पर कमाल कर सकती है. भारतीय पिचों पर चहल के नाम 18 वनडे मैचों में 30 विकेट हैं।, हालांकि पिछले दो सालों में युजवेंद्र चहल की चमक फीकी पड़ गई है और नतीजा ये हुआ कि उनका पत्ता कट गया है. हालाँकि, उन्हें उनके आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर चुना जा सकता था।

रविचंद्रन अश्विन यहां एक असामान्य चयन हो सकते थे।
यहां एक आउट-ऑफ़-द-बॉक्स विकल्प रविचंद्रन अश्विन हो सकते थे,हालांकि पिछले दो सालों में युजवेंद्र चहल की चमक फीकी पड़ गई है और नतीजा ये हुआ कि उनका पत्ता कट गया है. हालाँकि, उन्हें उनके आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर चुना जा सकता था।
रविचंद्रन अश्विन यहां एक असामान्य चयन हो सकते थे।

टीम में चार ऑलराउंडर क्यों हैं? वे हैं रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर। ये चारों वर्तमान में एशिया कप में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और विश्व कप में भी प्रतिस्पर्धा करेंगे। लेकिन Indian team ke घरेलू मैदान पर भी इतने सारे ऑलराउंडर क्यों उतार रही है? रोहित शर्मा ने कहा है कि वह अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना चाहते हैं। इस स्थिति में रविचंद्रन अश्विन एक दिलचस्प विकल्प हो सकते थे।इसीलिए हरफनमौला खिलाड़ियों पर जोर दिया जा रहा है जो यह सब कर सकते हैं। यहां, जडेजा-अक्षर टीम के लिए स्पिन और बल्लेबाजी दोनों विभागों का प्रबंधन कर सकते हैं, जबकि टीम संयोजन की आवश्यकता होने पर शार्दुल ठाकुर भी सहायता कर सकते हैं।

क्या Indian team होगी बेस्ट प्लेइंग-11?: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPL 2024 Special Moments. Decorating Ideas For Living Room,”Must Watch” Christmas Tree Decorations Ideas 2023 मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, एक हफ्ते में करीब 59000 करोड रुपए डुबे. कितना अलग है जापान का मून स्नाइपर मिशन ? आईये जानते है .