Raksha Bandhan 2023 Date: राखी बांधने का सिर्फ इतने घंटे का मुहूर्त, 30 या 31 अगस्त, क्या है रक्षाबंधन की सही डेट?
https://backlinking.in/remote.js
rakshabandhan 2023
Raksha Bandhan 2023 Date: राखी बांधने का सिर्फ इतने घंटे का मुहूर्त, 30 या 31 अगस्त, क्या है रक्षाबंधन की सही डेट?

Raksha Bandhan 2023 Date:

रक्षाबंधन की तिथि को लेकर लोग असमंजस में हैं क्योंकि इस साल राखी 30 या 31 अगस्त दो दिन की होगी.

ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि इस साल रक्षा बंधन पर भद्रा का साया रहेगा. 30 अगस्त को भद्रा लगने की वजह से रात में ही राखी बांधने का शुभ मुहूर्त मिल रहा है. अगर आप सुबह में ही रक्षाबंधन मनाना चाहते हैं तो 31 अगस्त की तिथि राखी बांधने के लिए ज्यादा सही रहेगी.(raksha bandhan 2023)

Raksha Bandhan 2023 date (रक्षाबंधन कब है 2023):

लोग इस साल रक्षाबंधन की तिथि और दिन को लेकर बहुत ज्यादा कन्फ्यूज है. कुछ लोगों का मानना है कि राखी 30अगस्त को बांधी जाएगी तो कुछ लोग 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने के लिए कह रहे हैं. आइए आज इस आर्टिकल के द्वारा जानते हैं कि आखिर रक्षाबंधन 30 अगस्त को मनाया जाएगा या 31 अगस्त को, साथ ही जानेंगे कि इस दिन राखी बांधने के लिए कितने घंटे का मुहूर्त मिलेगा और कब भद्रा काल लगने की वजह से राखी नहीं बांधी जाएगी

ज्योतिषियों या पंडितों के मुताबिक, रक्षाबंधन का पर्व इस साल 30 और 31 अगस्त दोनों दिन ही मनाया जाएगा. दरअसल, रक्षाबंधन का पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. पूर्णिमा तिथि इस बार 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 59 मिनट से शुरू होगी और तिथि का समापन 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनटपर होगा. लेकिन, क्यों इस बार रक्षाबंधन का पर्व 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा, चलिए जानते हैं?(raksha bandhan 2023)

Raksha Bandhan 2023 Date: राखी बांधने का सिर्फ इतने घंटे का मुहूर्त, 30 या 31 अगस्त, क्या है रक्षाबंधन की सही डेट?भद्रा का साया (Rakshabandhan 2023 Shubh Muhurat & Bhadra timing)

ज्योतिषियों के मुताबिक, 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि के साथ सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर भद्रा काल की शुरुआत हो जाएगी और भद्रा काल का समापन रात 9 बजकर 2 मिनट पर होगा. वैदिक ज्योतिष में भद्रा को अशुभ काल माना जाता है और इस काल में कोई शुभ कार्य करने की मनाही होती है. इसलिए, 30 अगस्त को रात 9 बजकर 2 मिनट केबाद से राखी बांधी जा सकती है.

पौराणिक मान्यता के अनुसार, राखी बांधने के लिए दोपहर का समय शुभ होता है. लेकिन यदि दोपहर के समय भद्रा काल हो तो फिरप्रदोष काल में राखी बांधना शुभ होता है. ऐसे में 30 अगस्त के दिन भद्रा काल के कारण राखी बांधने का मुहूर्त सुबह के समय नहीं होगा. उस दिन रात में ही राखी बांधने का मुहूर्त है.(raksha bandhan 2023)

31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक है, इस समय में भद्रा का साया भी नहीं है. इस वजह से 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक के शुभ मुहूर्त में आप राखी बंधवा सकते हैं. ऐसे में रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जा सकता है(raksha bandhan 2023)

राखी बांधने के लिए कुल 10 घंटे का शुभ मुहूर्त मिलेगा, जिसमें राखी बांधना सबसे शुभ माना जा रहा है. यानी 30 अगस्त को रात 9 बजकर 2 मिनट के बाद राखी बांधी थी और एक वर्ष के अंदर उसका विनाश हो गया था. ऐसा कहा जाता है कि भद्रा शनिदेव की बहन थी. भद्रा को ब्रह्मा जी से यह श्राप मिला था कि जो भी भद्रा में शुभ या मांगलिक कार्य करेगा, उसका परिणाम अशुभ ही होगा.

रक्षाबंधन पूजा विधि (Raksha Bandhan 2023 Pujan Vidhi)

राखी बांधने से पहले बहन और भाई दोनों उपवास रखें. भाई को राखी बांधने से पहले बहन थाली सजाएं. थाली में राखी, रोली, दिया, कुमकुम, अक्षत और मिठाई रखें. राखी बांधते वक्त सबसे पहले भाई को माथे पर तिलक लगाएं. उसके बाद भाई पर अक्षत छीटें. अपने भाई के दाहिने हाथ पर राखी बांधें. राखी बांधने के बाद बहन भाई की आरती उतारें. अगर भाई बड़ा है तो उसके पैर छूकर भाई से आशीर्वाद लें. फिर भाई को मिठाई खिलाएं. बहन के राखी बांधने के बाद भाई अपनी सामर्थ्य अनुसार बहन को उपहार दें. राखी बांधते वक्त बहनें मंत्र का जाप करें. (raksha bandhan 2023)

रक्षाबंधन पर करें इस मंत्र का जाप (raksha bandhan 2023)

raksha bandhan 2023 का पर्व, भाई-बहन के प्रेम स्नेह और एक दूसरे की चिंता, रक्षा करने का पर्व है. यह पर्व सदियों से मनाया रहा है. जिसका वर्तमान समय में बहुत ही महत्व है. माना जाता है कि रक्षासूत्र बांधते समय कुछ मंत्रों का जाप करना चाहिए और प्रेम सहयोग का वचन भी लेनाचाहिए और प्रेम सहयोग का वचन भी लेना चाहिए.

येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल:।

तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि, रक्षे माचल माचल:।।

One thought on “Raksha Bandhan 2023 Date: राखी बांधने का सिर्फ इतने घंटे का मुहूर्त, 30 या 31 अगस्त, क्या है रक्षाबंधन की सही डेट?”
  1. […] Asia Cup: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले कैंडी म… Asia Cup match between India and Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच कैंडी में ये मुकाबला खेला जाना है, जो टीम इंडिया का टूर्नामेंट में पहला ही मैच है, जबकि पाकिस्तान का ये दूसरा मैच होगा. उसने अपने पहले ही मैच में नेपाल को 238 रनों से हराकर शानदार शुरुआत की थी. […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPL 2024 Special Moments. Decorating Ideas For Living Room,”Must Watch” Christmas Tree Decorations Ideas 2023 मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, एक हफ्ते में करीब 59000 करोड रुपए डुबे. कितना अलग है जापान का मून स्नाइपर मिशन ? आईये जानते है .